देशी ज्वैलरी की ये डिजाइन आजकल बहुत ज्यादा पसंद की जा रही है।

Desi Jewellery | Rajasthani Jewellery –

आजकल बाजार में देसी ज्वेलरी का बहुत ही ज्यादा चलन है हर कोई इस तरह की ज्वेलरी बनवाना चाहता है किसी ज्वेलरी की खास बात यह है। इसे हर कोई बहुत ही ज्यादा पसंद करता है। देसी ज्वेलरी को हम राजपूती ज्वेलरी या राजस्थानी ज्वेलरी के नाम से भी जानते हैं। आज की इस आर्टिकल में हम आपको देसी ज्वेलरी की बहुत प्यारी डिजाइन को उसके वजन के अनुसार बताने वाले हैं। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Desi Jewellery design

1. देशी आड़ की डिजाइन –

देशी आड़ की यह डिजाइन बहुत ही ज्यादा शानदार लग रही है। दोस्तो इस डिजाइन को आप 120 ग्राम सोने में बनवा सकते हैं। इसमें व्हाइट और रेड डायमंड की कारीगरी की गई है। जो इसको बहुत ही ज्यादा खूबसूरत बनाती हैं।

2. सोहन कंठी की डिजाइन –

देशी ज्वेलरी में इस आभूषण को भी बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है इसे हम सोहन कंठी या मोहन कंठी भी कह सकते हैं। इसे महिलाओं द्वारा अपने गले में पहना जाता है। इससे आप 7 तोले यानी 80 ग्राम सोने में बनवा सकते है।

3. मंगलसूत्र की डिजाइन –

दोस्त मंगलसूत्र आभूषण महिलाओं के लिए एक पवित्र आभूषण में से एक है। इससे महिलाओ द्वारा 24 घंटे पहना जाता है। इस डिजाइन को आप 10 ग्राम में बनवा सकते हैं।

4. चांद बाला की डिजाइन –

ये एक राजपूती चांद बाला की डिजाइन है जिसे आप 15 ग्राम सोने में बनवा सकते हैं। चांद बाला की यह डिजाइन देखने में बहुत ही ज्यादा शानदार लग रही है। इसमें हरे रंग के डायमंड ने इसकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है।

5. रखड़ी सेट की डिजाइन –

ये एक देशी रखड़ी सेट की डिजाइन है। जिसे आप 36 ग्राम यानी 3 तोले में बनवा सकते है। और इसमें जो भी डायमंड का काम किया गया है। वो आप अपने हिसाब से करवा सकते हैं।

6. हथफुल की डिजाइन –

हथफूल की ये डिजाइन देखने में बहुत ही ज्यादा शानदार लग रही है। दोस्तो हथफुल की इस डिजाइन को आप 36 ग्राम में बनवा सकते हैं। और इसमें जो भी नगीनों का काम किया गया है। वहा पर आप अपने हिसाब से नगीनों का काम करवा सकते हैं।

Conclusion :-

 दोस्तो इस पोस्ट में हमने देशी ज्वैलरी की बहुत सी डिजाइन को उसके वजन के अनुसार बताया है। तो आप इसमें से अपनी पसंदीदा डिजाइन को अपने नजदीकी ज्वेलरी शॉप से बनवा सकते हैं।

Leave a Comment