10 + गांव में पैसे कमाने के तरीके | गांव में पैसे कैसे कमाएं।

गांव में पैसे कैसे कमाए | ज्यादा पैसा कैसे कमाया जाए | Gav me Paise Kaise Kamaye | एक दिन में एक लाख कैसे कमाएं –

दोस्तो वर्तमान में हर आम आदमी के लिए सबसे बड़ी चिंता यही है। की पैसे कैसे कमाए जाए। जिससे वे अपनी ओर अपने परिवार की उनकी जरूरतों को पूरा कर सके। दोस्तो आपको बता दे की भारत की लगभग 40% जनसंख्या गांवों में निवास करती है। और उनके सामने भी सबसे बड़ी चिंता यही है की गांव में पैसे कैसे कमाएं ।  Gav Mai Paise Kaise Kamaye – तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में, मैं आपको ऐसे 10 गांव मे पैसे कमाने के तरीके के बारे मे बताने वाला हूं। जिससे से आप किसी एक तरीके पर मन लगाकर काम करते हैं। तो आप गांव में बैठे बैठे आसानी से महीने के 40,000 रु से 50,000 रु बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं।

गांव में पैसे कैसे कमाएं। गांव में पैसे कमाने के तरीके
गांव में पैसे कैसे कमाएं
दोस्तो इस पोस्ट के माध्यम से जो भी गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताया गया है। वह बिल्कुल ही सही तरीके हैं। अगर आप अपनी मेहनत से अपनी स्किल से इनमें से किसी एक तरीके पर आप मन लगाकर काम करते हैं तो आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 
दोस्तों हमारे द्वारा बताए गए गांव में पैसे कमाने के तरीके में अगर आपको किसी भी चीज की नॉलेज नहीं है। तो आप इन तरीकों को यूट्यूब पर आसानी से सीख सकते हैं और गांव में बैठे बैठे पैसा बना सकते हैं। तो आइए दोस्तो और जानते है की गांव में पैसे कैसे कमा सकते हैं।
1. Youtube Channel बनाकर या यूट्यूब पर विडियो डालकर गांव में पैसे कमाए –
दोस्तो जबसे भारत में इंटरनेट की क्रांति आई है। तभी से ही लोगों ने इंटरनेट के माध्यम से नई-नई स्किल सीखी है। और ऑनलाइन काम करना स्टार्ट किया है। दोस्तो आपको बता दे की आप यूट्यूब पर किसी भी तरह की कैटेगरी पर विडियोज अपलोड करके पैसा कमा सकते है। और साथ ही साथ अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं। 
ऑनलाइन पैसे कमाने में  Youtube एक ऐसा प्लेटफार्म हैं। जहां पर आप अपनी पसंदीदा कैटेगरी पर अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उसी से रिलेटेड वीडियो को अपलोड करके यूट्यूब पर गूगल एडसेंस का क्रेटेरिया को कंप्लीट करके अपने वीडियो को  गूगल एडसेंस के साथ मोनेटाइज कराकर बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं। 
2. Blogger के माध्यम से गांव में पैसे कमाए –
दोस्तो ब्लॉगिंग आज के जमाने में बहुत ही तेजी से लोकप्रिय हो रही है। दोस्तो ब्लॉगिंग गांव में पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। ब्लॉगिंग की सहायता से आप अपने ज्ञान को इंटरनेट की सहायता से पूरी दुनिया में कही भी पहुंचा सकते हैं। और यह सभी काम आप अपने स्मार्टफोन से आसानी से कर सकते हैं।
ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट की जरूरत होगी जिससे आप blogger.com पर आसानी से बना सकते है। फिर आपको उसमे अपने ज्ञान को शेयर करना होता हैं। और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस के साथ मोनेटाईज कराकर पैसे कमा सकते हैं।

3. टेंट हाउस खोलकर गांव में पैसे कमाएं।
दोस्तो अगर आप गांव में बैठकर पैसे कमाने की सोच रहे हैं। तो आप गांव में टेंट हाउस खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले इस धंधे में कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं। इसमें आपको टेंट हाउस में जो भी समान लगता है हैं। वो समान आपको खरीद कर अपने गांव में एक शॉप में रख सकते है। उसके बाद अपने गांव के आस पास सभी गांव में अपने टेंट हाउस का प्रचार कर सकते हैं। और शादी पार्टियों में अपने टेंट हाउस का सामान किराए पर देकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
4. दूध डेयरी का बिजनेस करके गांव में पैसे कमाएं।
यू तो गांव में पैसे कही तरह के काम करके कमा सकते हैं।  लेकिन सबसे अच्छा और फायदेमंद तरीका है। दूध डेयरी का , जिसको आप खोलकर बहुत ही आसानी से महीने का 50,000 रु से 60,000 रु कमा सकते है। इसके लिए आपके पास 10 गाय और भैंस होनी जरूरी हैं। जिससे आप दूध बेचकर, दही बेचकर, पनीर बेचकर या गाय के गिर वाला घी को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
या फिर आप अपने डेयरी के दूध को शहरो में सप्लाई करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
5. सब्जी व फल फ्रूट्स की दुकान लगाकर गांव में पैसे कमाए।
भारत में ज्यादातर शहरो में ही सब्जी मंडी लगती हैं। लेकिन अगर आप गांव में पैसे कमाने की सोच रहे हैं। तो आप गांव के सब्जी व फल फ्रूट्स की दुकान लगाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 
इसके लिए आपको सुबह सुबह जल्दी शहर में सब्जी मंडी से होलसेल रेट में सब्जी खरीदकर अपने गांव के लाकर एक अच्छी कीमत के साथ उससे बेच सकते है। और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 
या फिर कुछ सब्जियां आप अपने फार्म पर भी उगाकर उससे एक अच्छे दाम में बेच सकते है।

6. E-mitra खोलकर गांव में पैसे कमाए ।
दोस्तो अगर आप 10 वी या 12 वी पढ़े लिखे हैं। और थोड़ा बहुत कंप्यूटर चलाना जानते हैं। तो आप गांव में ई मित्र खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसमें आप फोटोकॉपी, लेमिनेशन, किसी एग्जाम का फार्म भरकर, या सरकारी काम करके जैसे राशन कार्ड बनाना, भामाशाह कार्ड बनाना, आधार कार्ड बनाना, पिन कार्ड बनाना, जन्म प्रमाण पत्र बनाना, मृत्यु प्रमाण पत्र बनाना आदि कामों से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 
7. मोबाइल या मोबाइल रिपेयरिंग दुकान खोलकर गांव में पैसे कमाए।
जिस तरह से स्मार्टफोन की कीमतें कम हो रही है। उसी तरह भारत में अब स्मार्टफोन हर गांव में पहुंच चुका है। और उसमे आने वाली छोटी मोटी परेशानियों को आप गांव में मोबाइल रिपेयरिंग की शॉप खोलकर इन्हे ठीक करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।  
और साइड में न्यू मोबाइल बेचकर या मोबाइल असेसरीज जैसे मोबाइल कवर, स्क्रीन गार्ड्स, चार्जर, इयरफोन आदि उपकरणों को बेच कर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

8. बकरी पालन करके गांव में पैसे कमाए।
दोस्तो आपने अपने गांव में आस पड़ोस या फिर अपने गांव में ऐसे लोगो को देखा ही होगा जो बकरी पालन करते हैं। जिनके पास 80 से 100 छोटे बड़े जानवर होते हैं। बल्कि उन्होंने इनकी शुरुआत 10 से 15 बकरियों से की थी। 
इनमे से आप बकरों को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपको बता दे की एक बकरे की कीमत लगभग 15000 रु होती हैं। अगर आप महीने में 3 से 4 बकरे भी बेचते हैं। तो आप महीने के 60,000 रु आसानी से कमा सकते हैं। और साल भर में 10 से 15 बकरे फिर से तैयार हो जाते हैं। 

9. R.O. वाटर सप्लाई करके गांव में पैसा कमाए।
दोस्तो आजकल गांव में RO वाटर सप्लाई का बिजनेस गांव में बहुत ही ज्यादा तेजी से चल रहा है। आजकल हर कोई अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह नही होते हैं। और ये सिर्फ हम ही जानते है की पानी हमारे लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। इसीलिए हर कोई पीने का पानी साफ सुथरा रखते हैं। 
इस बिजनेस में आपको एक फ्रीजर और वाटर फिल्टर प्लांट की जरूरत होगी। फिर उसके बाद फिल्टर पानी को पानी के टैंकर या गाड़ी में पानी के कैम्पर भर कर पूरे गांव में दुकानों पर रोज सप्लाई करके महीने का 50,000 रु से 60,000 रु कमा सकते है। और एक अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
10. खाद बीज की दुकान लगाकर गांव में पैसे कमाए।
भारत में जितने भी लोग ग्रामीण है। वे सभी के सभी खेती पर निर्भर रहते हैं। ज्यादातर किसान ही है। इसीलिए भारत एक कर्षी प्रधान देश है। 
गांव में किसान अपना खेती का सामान जैसे खाद बीज, कीटनाशक दवाएं सभी शहरो से ही खरीदकर लेट हैं। अगर आप गांव में ही खाद बीज की दुकान लगाकर किसानों के खेती में जरूरत सभी दवाइयों और खाद बीज को गांव में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है। 
क्योंकि आजकल हर कोई शहर जाता ही नही है। इसीलिए आप उनकी जरूरतों का सामान गांव में ही उन्हें उपलब्ध करा सकते हैं। जिससे आपका और किसानों का दोनो का फायदा होगा।
इस बिजनेस से आप महीने के 30,000 से 40,000 रु आसानी से कमा सकते हैं।
CONCLUSION :-
दोस्तो इस पोस्ट में मैने गांव में पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में 10 तरीकों के बारे में बताया हैं। इसमें से ( Gav me paise kamane ke Tarike ) आप किसी एक तरीके को सही से कर लेते हैं। तो आप गांव में बैठे बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। हमे उम्मीद है की  गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाएं। ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। पोस्ट पसंद आई हो तो लाईक करे। और इसे आगे अपने दोस्तो को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment