पुराने नोट कहां बेचें | अगर आपके पास भी 5 रुपए वाला ये नोट, तो आप भी बन सकते हैं लखपति, जानिए कैसे

पुराने नोट कहां बेचें | How to sale old coin in India online | Purane Note Kaise beche | पुराने सिक्के कैसे बेचे ?

हेलो दोस्तों Desijawellery.com में आप सभी का स्वागत है। दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पुराने नोट और पुराने सिक्कों को बेचकर पैसे कैसे कमा सकते हैं। इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।
दोस्तो क्या आपको पता है। की पुराने नोट, पुराने सिक्के, राजा महाराजाओ के जमाने के सिक्के, मुगलकालीन सिक्को को ऑनलाइन बेचकर घर बैठे बैठे आसानी से लाखो रुपए कमा सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। तो आप जान जाएंगे की आप इन पुराने सिक्को और पुराने नोट से भी लाखो रुपए कमा सकते हैं।

पुराने नोट कहां बेचें | How to sale old coin in India online | Purane Note Kaise beche | पुराने सिक्के कैसे बेचे ?
Purane note kaha beche
दोस्तो पूरी दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें अजीबोगरीब चीजों को एकत्रित करने का शौक होता है। जैसे पुराने सिक्के, पुराने नोट, राजा महाराजाओं के टाइम के सिक्के, मुगलकालीन सिक्के, या अन्य पुराने आइटम्स को एकत्रित करने का शौक होता है। जिसके बदले में वह आपको अच्छी खासी रकम दे सकते हैं। दोस्तों किसी का शौक किसी को लखपति बना देता है इसी के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। यदि आपके पास भी इस तरीके के पुराने सिक्के और पुराने नोट है तो आप ही ने ऑनलाइन बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।
दोस्तो अगर आपके पास भी यह 5 रूपए वाला ट्रैक्टर वाला नोट हैं। तो आप इससे ऑनलाइन बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। दोस्तो आपको इस नोट के बदले 50,000 रु से लेकर 2,00,000 रु तक आसानी से मिल सकते हैं। अगर आप जानना चाहते है। की इन पुराने नोट और पुराने सिक्को को कहां बेचें। तो आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।
पुराने नोट कैसे बेचे | पुराने नोट कहां बेचें | How to sell old coin in India online –
दोस्तों भारत में ऐसी कई वेबसाइट है जो पुराने सिक्के पुराने नोट राजा महाराजाओं के जमाने के सिक्कों और मुगलकालीन सिक्कों को ऑनलाइन भेजती है जैसे olx.com, quikr.com, coinbazzar.com, collectorbazar.com, ebay.com इत्यादि। दोस्तो आप इन वेबसाइट्स पर अपने पुराने नोट और सीको को बेचकर आसानी से लाखो रुपए घर बैठे बैठे कमा सकते हैं। ये सभी प्लेटफार्म पुरानी करेंसी की अच्छी खासी कीमत देते हैं।
ebay पर कैसे बेचे पुराने नोट और सिक्के | ebay पर पुराने नोट कैसे बेचे | ebay पर पुराने सिक्के कैसे बेचे | पुराने सिक्के और नोट कहां बेचें –
1. इस 5 रूपए वाले नोट को बेचने के लिए सबसे पहले आपको ebay.com वेबसाइट को ओपन करना होगा।
2. उसके बाद इसमें आपको अपने email आईडी या अपने मोबाइल नंबर से साइन अप करना होगा और ebay पर अपना अकाउंट बनाना होगा।
3. उसके बाद आपको अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल को बिलकुल सही तरीके से भरना। जिससे कोई भी आपको आसानी से कॉन्टैक्ट कर सके।
4. इसके बाद ebay पर यदि आप कोई सामान बेचने आए हैं। तो अपने आपको एक सेलर के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
5. उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट की डिटेल को दो फोटो के साथ और अपने कॉन्टैक्ट नंबर के साथ ebay.com पर पब्लिश करना है।
6. इबे वेबसाइट आपके प्रोडक्ट को ऐसे लोगों को दिखाएगा जो उनको खरीदने की चाहत रखते हैं।
7. उसके बाद जो भी कस्टमर आपके नोट को खरीदना चाहता है तो आपको वह सीधा कांटेक्ट करेगा।
8. उसके बाद कस्टमर और आपके बीच उस प्रोडक्ट को लेकर जो भी बातचीत होती है। और आप द्वारा बताई गई कीमत पर अगर वो खरीदना चाहता है। तो आप उससे बेच सकते हैं। 
Quikr पर पुराने नोट कैसे बेचे | Quikr पर पुरानी currency कैसे बेचे –
1. दोस्तों Quikr पर अगर आप पुरानी करेंसी को बेचना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको Quikr.com या आपको गूगल प्ले स्टोर से Quikr ऐप को डाउनलोड करना होगा।
2. उसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी या अपने मोबाइल नंबर से क्यों Quikr ऐप पर साइन अप करना होगा।
3. यदि आप Quikr पर कोई सामान बेचना चाहते हैं। तो आपको एक सेलर के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
4. उसके बाद अपने कोई भी पुराने नोट और पुराने सिक्को को अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल के साथ उसकी कीमत के हिसाब से Quikr पर पोस्ट अपलोड करना होगा।
5. पोस्ट अप्रूव होने के बाद quikr आपके प्रोडक्ट को ऐसे लोगो को दिखाएगा। जो इस तरह की चीजों को कलेक्ट करते हैं। 6. उसके बाबा यदि किसी को आपके पुराने सिक्को और पुराने नोट्स को खरीदने की दिलचस्ती रखता है। तो वो आपको कॉन्टैक्ट करेगा। और आप अपनी कीमत के साथ अपने पुराने नोट को कस्टमर को बेच सकते है।
पुराने नोट और सिक्के बेचकर आप कितने पैसा कमा सकते हैं। –
दोस्तो यह तो एकदम सही जानकारी है कि पुराने सिक्के और पुराने नोट को ebay, quikr, olx, coinbazzar, पर ऑनलाइन बेचकर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये सभी आप और आपके कस्टमर के बीच फिक्स होता है। आप अपने पुराने नोट और पुराने सिक्कों को कितने में बेचना चाहते हैं। हिसाब से कम और ज्यादा रुपए करके अपने कस्टमर को बेच सकते हैं।
Conclusion :-
पुराने नोट और सिक्के बेचकर आप कितने पैसा कमा सकते हैं।
दोस्तो यह तो एकदम सही जानकारी है कि पुराने सिक्के और पुराने नोट को ebay, quikr, olx, coinbazzar, पर ऑनलाइन बेचकर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

Leave a Comment